त्वचा की चमक के टिप्स (skin glow Tips)

त्वचा में प्राक्रतिक निखार लाने के लिए योग सबसे अच्छा उपाय होता है। … और माथे की त्वचा में कसावट आती है और बढ़ती उम्र का प्रभाव चेहरे पर नहीं पड़ता है|

चेहरे पर चमक कैसे आती है?(How does face glow)?

हफ्ते में दो बार चेहरे पर बादाम के तेल और नारियल के तेल से मालिश करें। आयुर्वेद के अनुसार कहा जाता है कि इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है और आपकी चेहरे पर चमक और निखार दोनों आते हैं। रोजाना 3 से 4 खजूर रोज खाएं इससे आपकी चेहरे की त्वचा में यकीनन चमक आएगी। खीरे की स्लाइस रोज खानी चाहिए।

बेजान त्वचा के मुख्य कारण(Main causes of lifeless skin)

  • तनाव
  • पूरी नींद ना लेना
  • दवाओं का ज़्यादा सेवन
  • प्रदूषण
  • सूरज की हानिकारक किरणें
  • मौसम में होने वाले बदलाव
  • ब्यूटी प्रोडक्ट का ज़्यादा इस्तेमाल
  • ज़्यादा गर्म पानी का उपयोग

चमकदार त्वचा पाने के लिए क्या खाएं (What to eat to get glowing skin)

त्वचा में चमक बरकरार रखने के लिए और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ क्रीम और घरेलु नुस्ख़े ही नहीं बल्कि अच्छा और स्वस्थ आहार ज़रूरी होता है। हमेशा याद रखें कि आप जो खाते हैं उस का असर आपके शरीर और चेहरे पर नज़र आता है। इसलिए यह ज़रूरी है कि आप उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिसमें विटामिन, मिनरल, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद हों।
फल :- पपीता , केला , संतरा , आम , अमरुद
सब्ज़ी :- टमाटर , हरी पत्तेदार सब्ज़ियां (जैसे – पालक, पत्तागोभी आदि।)खीरा , गाजर , शिमला मिर्च

चमकदार त्वचा पाने के लिए क्या ना खाएं(What not to eat to get glowing skin)

ज़्यादा तेल वाली चीज़ें, जैसे –

  • फ़्राइज़, चिप्स, पिज़्ज़ा, बर्गर आदि ना खाएं।
  • शराब का सेवन ना करें।
  • सिगरेट ना पीएं।
  • ज़्यादा नमक या ज़रूरत से ज़्यादा मीठा ना खाएं।
  • ज़्यादा चाय या कॉफ़ी का सेवन ना करें।

लोटस व्हाइटग्लो डीप मॉइस्चराइजिंग क्रीम(Lotus Whiteglow Deep Moisturising Creme)

व्हाइटग्लो स्किन व्हाइटनिंग मसाज क्रीम में व्हाइटनिंग एक्टिविटीज होती हैं जो त्वचा को तरोताज़ा, ऊर्जावान और मॉइस्चराइज़ करते हुए त्वचा को हल्का, गोरा और चमकदार बनाती हैं। नैचुरल ग्लो के लिए व्हिटेंस और ब्राइटेंस आपकी त्वचा को लोटस हर्बल्स स्किन व्हाइटनिंग क्रीम से मसाज करके उसे निखारता है। इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर अच्छी तरह से लगाएं, क्योंकि यह लोटस हर्बल्स व्हाइटग्लो स्किन मसाज क्रेम स्वाभाविक रूप से आपके रंग को बढ़ाता है। यह आपकी त्वचा को हर बार मॉइस्चराइज़, पोषण और ऊर्जान्वित करता है, जिससे आप तरोताजा और एक दम चमकने लगते हैं। सभी बुनाई में उपयोग के लिए आदर्श, यह लोटस हर्बल्स व्हाइटग्लो स्किन मसाज क्रेम सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा काम करता है। और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है, जिससे यह तरोताज़ा और चमकदार हो जाता है।

चमकदार त्वचा पाने के लिए कुछ और उपाय(Some other remedies to get glowing skin)

  • समय पर भोजन करने की आदत डालें।
  • सोने का समय सुनिश्चित करें।
  • रोज़ाना योग या व्यायाम करें।
  • चेहरे को रोज़ाना कम से कम दो बार ज़रूर धोएं।
  • नैचुरल मॉइस्चराइज़र का ही इस्तेमाल करें।
  • ज़्यादा मेकअप करने से बचें।
  • दिन में बाहर निकलते वक़्त सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।
  • धूल-मिट्टी या प्रदूषण वाली जगहों पर चेहरे को स्कार्फ़ या दुपट्टे से ढाक कर रखें।
  • तनाव से दूर रहने की कोशिश करें।
  • रोज़ाना खूब पानी पीएं ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेट रहे और उसकी चमक बरकरार रहे।

चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए 5 योगासन(5 Yogasanas to enhance facial glow)

1.हलासन :- इस आसन में शरीर का आकार हल जैसा बनता है। इससे इसे हलासन कहते हैं। हलासन हमारे शरीर को लचीला बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। इससे हमारी रीढ़ सदा जवान बनी रहती है।

2.सर्वांगासन :- सर्वांगासन योग पूरे शरीर यानि पैर की उंगलियों से लेकर मस्तिष्क तक फायदा पहुंचता है। साथ ही साथ यह कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। शरीर के कई रोगों में लाभकारी. हम अक्सर यह सुनते आ रहे है की योग आसनों के अभ्यास से हमें लाभ मिलता है| योग के कुछ आसन लम्बाई बढाने में मददगार होते है तो कुछ आसन शरीर की चर्बी घटाने में सहायक है।

3.त्रिकोणासान :- त्रिकोणासन खड़े होकर करने वाला एक महत्वपूर्ण आसन है। ‘त्रिकोण’ का अर्थ होता है त्रिभुज और आसन का अर्थ योग है। इसका मतलब यह हुआ कि इस आसन में शरीर त्रिकोण की आकृति का हो जाता है यह आसन मांसपेशियों को फैलाने और नियमित शारीरिक फंक्शन में सुधार करने के लिए जाना जाता है।

4.मत्स्यासन :- मत्स्य का अर्थ है- मछली। इस आसन में शरीर का आकार मछली जैसा बनता है, अत: यह मत्स्यासन कहलाता है। यह आसन छाती को चौड़कर उसे स्वस्थ बनाए रखने में सक्षम है। प्लाविनी प्राणायाम के साथ इस आसन की स्थिति में लम्बे समय तक पानी में तैर सकते हैं।

5.भुजंगासन :- इस आसन में शरीर की आकृति फन उठाए हुए भुजंग अर्थात सर्प जैसी बनती है इसीलिए इसको भुजंगासन या सर्पासन (संस्कृत: भुजङ्गसन) कहा जाता है। भुजंगा, जिसे इंग्लिश में कोबरा कहते है और चूंकि यह दिखने में फन फैलाए एक सांप जैसा होता है।

चेहरे पर चमक बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय(Home remedies to increase radiance on face)

1. जैतून का तेल( Olive oil) :-

अपनी हथेली पर जैतून के तेल की कुछ बूंदें लेकर पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएँ। इसके बाद तौलिए को गुनगुने पानी में गीला करके उससे अपना चेहरा पोंछ लें। इस नुस्खे को रात में सोने से पहले आज़माएं।

कैसे मदद करता है ?

जैतून का तेल हमारी त्वचा पर एक अच्छे मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। इसमें मौजूद फ़्लैवोनोइड और पॉलीफ़ेनॉल जैसे तत्व त्वचा की मृत होती कोशिकाओं में फिर से जान डाल देते हैं।

2. एलोवेरा(Aloe vera) :-

एलोवेरा जेल, हल्दी, शहद और दूध को मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस पैक को हफ़्ते में दो बार लगाया जा सकता है।

कैसे मदद करता है ?

त्वचा की समस्याओं से निपटने में एलोवेरा जैल को काफ़ी असरदार माना जाता है। ये त्वचा को ज़रूरी नमी देकर उसकी प्राकृतिक चमक को बरकरार रखने में मदद करता है।

3. ग्रीन टी(Green Tea) :-

ग्रीन टी को पानी में उबालकर छान लें और फिर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर उबली हुई ग्रीन टी में भूरी चीनी और मलाई मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। दस मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस मिश्रण को हफ़्ते में एक या दो बार लगाया जा सकता है।

कैसे मदद करता है ?

ग्रीन टी में प्रचूर मात्रा में फ़्लैवोनोइड मौजूद होते हैं, जो त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को सुचारू बनाए रखते हैं। इससे त्वचा में चमक बरकरार रहती है और वो जवान नज़र आती है।

4. उबटन(body scrub) :-

मसूर दाल, चावल और बादाम को अलग-अलग या साथ में पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में दलिया और हल्दी मिलाएं। अंत में इस मिश्रण में पानी या गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाएं। इसे हाथों पर भी लगाया जा सकता है। पेस्ट सूखने के बाद त्वचा को पानी से धो लें। इस पेस्ट को दस दिन में एक बार लगाया जा सकता है।

कैसे मदद करता है ?

त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए उबटन का इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है। इस उबटन में मौजूद दाल, चावल और दलिया हमारी त्वचा से गंदगी को निकालने में मदद करते हैं। इसमें मिलाई गई हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो त्वचा से जुड़ी बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं। उबटन तैयार करने में इस्तेमाल किया गया बादाम हमारी त्वचा को ज़रूरी नमी देता है और उसकी रंगत को सुधारता है।

5. नारियल तेल(Coconut Oil) :-

थोड़ा-सा नारियल तेल लेकर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। हर रोज़ रात को सोने से पहले यह नुस्खा आज़माएं।

कैसे मदद करता है ?

यह नुस्खा ड्राई स्किन यानी रूखी त्वचा के लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है। दरअसल, नारियल तेल हमारी त्वचा में नमी के ज़रूरी स्तर को बरकरार रखने में मदद करता है। इस तेल में मौजूद फ़ेनोलिक यौगिक इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण को ज़्यादा असरदार बना देता है।

6. टमाटर(Tomatoes) :-

टमाटर के टुकड़े से बीज को निकाल कर अलग कर दें। बीज रहित टमाटर के टुकड़े में चंदन पाउडर और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। एक या दो दिन छोड़कर इस पेस्ट को नियमित रूप से लगाया जा सकता है।

कैसे मदद करता है ?

टमाटर में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद करती है।

7. बेकिंग सोडा (Baking Soda):-

एक कटोरी में बेकिंग सोडा, जैतून के तेल और शहद का मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप हफ़्ते में एक बार इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे मदद करता है ?

बेकिंग सोडा पीएच संतुलन को ठीक रखकर त्वचा की चमक को बढ़ाने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *