बालों की बढ़वार(hair growth)

हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, घने और चमकदार हों। महिलाएं तो इस मामले में बहुत ज़्यादा संवेदनशील होती हैं। उन्हें काले, घने और चमकदार बालों के साथ-साथ लंबे बालों की चाहत होती है।

बालों को तेज़ी से बढ़ाने के तरीके(ways to grow hair fast)

दरअसल, सही जानकारी के अभाव में बाल बढ़ाने के कुछ उपायों को अपनाने की वजह से बालों को लाभ के बजाय नुकसान हो सकता है। इसलिए, आज इस लेख में हम बाल लंबे करने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बालों के लिए सुरक्षित होने के साथ-साथ आज़माने में भी आसान हैं।

बाल लंबे ना होने के मुख्य कारण(Main reasons for not having long hair)

इससे पहले कि आप बाल लंबे करने के उपायों के बारे में जानें, आपके लिए बाल झड़ने या कमज़ोर होने के कारणों को जानना ज़रूरी है।

  • बढ़ती उम्र
  • आनुवंशिकता
  • गलत खान-पान या ज़्यादा बाहरी खाना
  • खाने में पोषक तत्वों की कमी
  • तनाव
  • हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी
  • मौसम या पर्यावरण में बदलाव
  • दवाओं का ज़्यादा सेवन

बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home remedy for hair growth)

1. प्याज़ का रस (Onion juice)

सामग्री(Material):- दो प्याज़ , रुई का टुकड़ा

इस्तेमाल का तरीका(Method of use):- प्याज़ को बारीक़ काटकर उसका रस निकाल लें। इस रस को रुई के टुकड़े की मदद से बालों में लगाएं। रस को पंद्रह मिनट तक बालों में लगा रहने दें और उसके बाद शैम्पू से बाल धो लें।प्याज़ का रस सल्फ़र से भरपूर होता है, जो ऊत्तकों में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे बालों को फिर से बढ़ने में मदद मिलती है। इस नुस्खे को हफ़्ते में एक या दो बार आज़माएं।

सावधानी(Caution) :-  प्याज़ का रस पूरे बाल में लगाने से पहले, इसे अपने सिर के छोटे-से हिस्से में लगाकर देखें। अगर आपको सर के उस हिस्से में खुजली या जलन महसूस होती है, तो फिर इस नुस्खे का इस्तेमाल ना करें।

2. कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल(Castor oil or castor oil)

सामग्री (Material) :-कैस्टर ऑयल , हल्के गुनगुने पानी से तौलिए को भिगो लें , नींबू का रस

इस्तेमाल का तरीका(Method of use) :- गुनगुने कैस्टर ऑयल से बालों में मालिश करने के बाद, 20 मिनट के लिए सर पर तौलिया लपेट लें। आप चाहें तो तेल की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए उसमें एक-दो बूंद नींबू का रस मिला लें।बालों के प्राकृतिक उपचार के लिए कैस्टर ऑयल को सबसे फ़ायदेमंद तेलों में से एक माना जाता है। कैस्टर ऑयल को लगाने से बाल घने और मुलायम होने के साथ-साथ तेज़ी से बढ़ते हैं। यह तेल बालों को नमी देता है और दो मुंहे बालों को कम करता है। (2) अच्छे नतीजे पाने के लिए, हफ़्ते में दो बार बालों में कैस्टर ऑयल लगाएं।

सावधानी(Caution) :-अगर आपको कैस्टर ऑयल से एलर्जी है या इसे लगाने पर आपको खुजली या जलन होती है, तो इस नुस्खे का इस्तेमाल ना करें।

3. अंडा(Egg)

सामग्री (Material) :- एक अंडा

इस्तेमाल का तरीका (Material) :- कच्चे अंडे को फेंटकर बालों में लगा लें और फिर थोड़ी देर बाद शैम्पू से धो लें।अंडे में प्रोटीन, सल्फ़र, ज़िंक, आयरन, आयोडीन और फ़ॉस्फ़ोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इससे मिलने वाला प्रोटीन बालों के लिए काफ़ी लाभदायक होता है। इसके अलावा, अंडे में मौजूद विटामिन ए, ई और डी बालों की चमक बढ़ाते हैं और उनका गिरना कम करते हैं। आप हफ़्ते में एक या दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. एलोवेरा(Aloe vera)

सामग्री(Material) :- एलोवेरा

इस्तेमाल का तरीका (Material) :- एलोवेरा को काटकर उसके अंदर का द्रव या जैल निकाल लें और उसे अपने बालों में लगाएं। जैल लगाने के एक घंटे बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों का आकार बढ़ाने में और उनकी चमक को बरकरार रखने में मदद करते हैं ।

सावधानी (Caution) :-अगर बालों पर एलोवेरा लगाने के बाद आपको खुजली महसूस हो, तो तुरंत अपने बाल धो लें।

5. विटामिन(Vitamin)

सामग्री(Material) :- विटामिन-सी या विटामिन-ई की गोली , नारियल तेल

इस्तेमाल का तरीका(Method of use) :- विटामिन-सी या ई की गोली को नारियल तेल में मिलाकर उससे बालों की मालिश करें। मालिश खत्म होने के थोड़ी देर बाद बालों को धो लें। विटामिन-ई और सी में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं। ये विटामिन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके बालों की सेहत में सुधार लाते हैं।

6. आंवला (Gooseberry)

सामग्री (Material) :- दो चम्मच आंवला पाउडर या आंवले का रस , दो चम्मच नींबू का रस

इस्तेमाल का तरीका(Method of use) :-आंवला पाउडर या आंवले के रस को नींबू के रस के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर कुछ देर सूखने दें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो दें। आंवले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी मौजूद होते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने और उनका आकार बढ़ाने में मदद करते हैं। बालों की सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए महीने में एक बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहिए।

7. मेथी (Fenugreek)

सामग्री(Material) :- एक चम्मच मेथी दाना , नारियल तेल

इस्तेमाल का तरीका(Method of use) :-एक जार में मेथी के दाने और नारियल तेल को कुछ हफ़्तों तक बंद करके रख दें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण को बालों में लगाएं। कुछ घंटों बाद बालों को शैम्पू से धो लें। मेथी के बीज में ऐसे हार्मोन होते हैं, जो बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करते हैं। साथ ही, मेथी के बीज में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी पाए जाते हैं, जो बालों को टूटने से रोकते हैं।

बालों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक तेल (Essential oils to promote hair growth)

प्याज बाल विकास तेल, बादाम, अरंडी, जोजोबा, जैतून और नारियल तेल जैसे पौष्टिक तेलों का मिश्रण। आदि अंदर से बालों को मजबूत बनाता है और बाहर की तरफ shinier होता है।
सभी प्राकृतिक सामग्रियों से बना, हेयर ऑयल कोई नुकसान नहीं करता है और सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त है। किसी भी प्रकार के बालों पर, घुंघराले, सीधे, बनावट वाले, मोटे, पतले, महीन, मोटे, रंग के उपचार आदि के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसे किसी भी प्रकार के स्कैल्प पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Biotique Bio Bhringraj Fresh Growth Therapeutic Oil (बायोटीक जैव भृंगराज ताजा विकास चिकित्सीय तेल)

मात्रा (quantity): 120 मिलीलीटर

आइटम फॉर्म (Item form): तेल खोपड़ी को पोषण देता है| ताजा विकास को प्रोत्साहित करने के लिए बाल किस्में मजबूत भूरापन कम करने में मदद करें|

कैसे उपयोग करें(How to use): सूखे बालों और खोपड़ी के लिए उदारतापूर्वक लागू करें। परिपत्र गति के साथ धीरे से मालिश करें। आधे घंटे के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें|

बायोटीक बायो नीम मारगोसा एंटी डैंड्रफ शैम्पू और कंडीशनर (Biotique Bio Neem Margosa Anti Dandruff Shampoo & Conditioner)

मात्रा (quantity): 340 मिलीलीटर
मार्गोसा एक बड़ा सदाबहार पेड़ है|
जो पूरे भारत में पनपता है|
महान औषधीय गुणों को दर्शाता है|
रूसी के साथ जुड़े सूखापन, फड़कन और खुजली को खत्म करता है|

बालों की वृद्धि को बढ़ावा देने क्या करें? (What to do to promote hair growth)

नियमित रूप से बालों में तेल मालिश करें। हफ़्ते में कम से कम दो बार अपने बालों की जड़ों में तेल लगाकर सिर की मालिश ज़रूर करें।पूरी नींद लें। नींद पूरी नहीं होने पर आप तनाव और चिड़चिड़ाहट के शिकार हो सकते हैं और इसकी वजह से आपको बाल झड़ने की शिकायत हो सकती है।रात को बाल बांध कर सोएं। ऐसा करने से आपके बाल आपस में रगड़ खाकर नहीं टूटेंगे।
नियमित रूप से बालों की ट्रिंमिंग कराएं। हर दो-तीन महीने में बालों को हल्का-हल्का कटवाते रहें ताकि आपको दो-मुंहे बालों की समस्या ना हो।

बालों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए क्या ना करें? (What not to do to promote hair growth)

  • शैम्पू करने के तुरंत बाद बालों को ना झाड़ें। भीगे बालों को झाड़ने से वे कमज़ोर होकर टूट सकते हैं।
  • ज़्यादा शैम्पू ना करें। ज़्यादा शैम्पू करने से बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए, हफ़्ते में दो से ज़्यादा बार शैम्पू ना करें।
  • बाल ज़्यादा ज़ोर से ना झाड़ें।
  • बालों को गर्म पानी से ना धोएं।
  • रात को बाल खुले रखकर ना सोएं।

बालों को बढ़ाने के लिए योगासन (Yogasana for hair growth)

योग की मदद से भी बालों स्वस्थ रखा जा सकता है। नीचे हम कुछ ऐसे आसनों के नाम बताने जा रहे हैं, जिन्हें बालों की सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद माना जाता है|

  1. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) :- सुबह उठकर सूर्य नमस्कार की मुद्रा धारण करके योगाभ्यास करें। ऐसा आप पांच से दस मिनट तक करें।
  2. फ़ायदा(Profit) :- इस आसन को करने से ना सिर्फ़ पेट की चर्बी कम होती है, बल्कि इससे पूरे शरीर का रक्त प्रवाह भी सही होता है और बाल भी घने होते हैं।
    हमारे व्यक्तित्व को खूबसूरत और आकर्षक बनाने में हमारे बालों की भूमिका काफ़ी अहम है। उम्मीद है कि इस लेख में बालों को काला, लंबा और घना बनाने के जो घरेलू नुस्खे हमने बताए हैं, उनको आज़माने से आपको मनचाहा लाभ मिलेगा। अंत में हमारी आपसे गुज़ारिश है कि अगर आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार भी बालों से जुड़ी समस्या से जूझ रहा है, तो उसके साथ ये लेख शेयर करना ना भूलें।
Tagged : /

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *